Cardamom Health Benefits

Cardamom Health Benefits: इलायची एक मसाला है जिसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इलायची का इस्तेमाल चाय में स्वाद के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।

Cardamom Health Benefits

इलायची एक मसाला है जिसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इलायची का इस्तेमाल चाय में स्वाद के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। क्योंकि कई लोगों को अदरक नहीं बल्कि इलायची वाली चाय पसंद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं इलायची के फायदे?

आपको बता दें कि हरी इलायची का वैज्ञानिक नाम एलेटेरिया कार्डामोमम है। अगर इलायची की तासीर की बात की जायें तो इसकी तासीर ठंडी होती है, जो शरीर को ठंडक पहुंचाने में मददगार हो सकती है। इलायची के रोजाना सेवन से सांसों की दुर्गंध को दूर करने में मदद मिल सकती है। तो आइए जानते हैं इलायची के लाभ।

ये हैं इलायची खाने के फायदे

मुंह के छालों (mouth ulcers)

अल्सर की समस्या अक्सर कई लोगों में देखी जाती है। अल्सर होने के कई कारण हो सकते हैं। एक तो पेट ठीक से साफ नहीं होता और दूसरा गर्मी बढ़ जाती है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं तो इलायची का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको छालों से राहत मिल सकती है।

संक्रमण (Infection)

स्वस्थ रहने और बीमार होने से बचने के लिए आप इलायची का सेवन कर सकते हैं। इलायची में मौजूद तत्व आपको बैक्टीरिया और फंगी जैसे कीटाणुओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

मुंह की बदबू (bad breath)

कई लोगों को कभी-कभी सांसों से बदबू आने लगती है और इसका एक कारण पायरिया जैसी मसूड़ों की बीमारी भी हो सकती है। इलायची खाने से सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है।

पाचन (digestion)

यदि आपका पेट बहुत अधिक खाने या गैस बनने के कारण दर्द करता है, तो आप अपने पेट को बेहतर महसूस करने के लिए एक इलायची खा सकते हैं और गर्म पानी पी सकते हैं। यह अपच जैसी पेट की समस्याओं में मदद कर सकता है।

इलायची का उपयोग कैसे करें

1.  आप इलायची को कई तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं जैसे इलायची वाली चाय पीना।

2.  खाना खाने के बाद आप इलायची साबुत भी खा सकते हैं।

3.  आप इलायची के पानी का सेवन कर सकते हैं।

4.  इलायची का उपयोग व्यंजनों में किया जा सकता है और आहार में भी शामिल किया जा सकता है।

By News Times Hub (Author)

Newstimeshub.com (न्यूज टाइम्स हब) News Times Hub न्यूज़ लेखको द्वारा बनाया गया है. न्यूज टाइम्स हब का मुख्य उद्देश्य है की लेटेस्ट जानकारी को सबसे जल्दी पहुँचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *