Citroen eC3 Electric Car

Citroen eC3: फ्रांस की मशहूर कार कंपनी Citroen ने भारत में C3 नाम से नई कार पेश की है। अब, वे भारत में C3 का एक विशेष इलेक्ट्रिक संस्करण भी लाने जा रहे हैं। Citroen ने eC3 नामक इस इलेक्ट्रिक कार को खरीदने के लिए उपलब्ध होने से पहले इसके बारे में विवरण साझा किया है। लोग 22 जनवरी 2023 से eC3 की बुकिंग शुरू कर सकते हैं और फरवरी 2023 में उन्हें पता चल जाएगा कि इसकी कीमत कितनी है।

Citroen eC3 का लुक और डिज़ाइन

Citroen eC3 के बाहरी लुक और डिज़ाइन के बारे में बात की जाये तो ब्रांड ने पारंपरिक रूप से संचालित ICE (Internal Combustion Engine)-संचालित C3 के समान बॉडीशेल का उपयोग किया है। अंतर सिर्फ इतना है कि एग्जॉस्ट पाइप को हटा दिया गया है और फ्रंट राइट फेंडर पर एक चार्जिंग पोर्ट लगाया गया है। C3 की तरह eC3 में भी अलग-अलग कलर कॉम्बिनेशन मिलेंगे। इसमें सफेद, नारंगी, ग्रे और स्टील ग्रे मोनोटोन रंग, समान बॉडी रंगों के साथ 9 दोहरे टोन संयोजन और नारंगी, सफेद और ग्रे छत का विकल्प शामिल है। वाइब कॉस्मेटिक पैक नारंगी, सफेद और ग्रे रंगों में मौजूद है।

Citroen eC3 का पावर, स्पीड और रेंज

इलेक्ट्रिक कार का इंटीरियर बिल्कुल Citroen C3 कार जैसा है। यह दो अलग-अलग रंग विकल्पों में आता है – नारंगी और ग्रे। अंतर केवल इतना है कि इसमें एक नया सेंटर कंसोल है जहां आप कार के चलने के तरीके को बदल सकते हैं, जैसे कि C5 एयरक्रॉस एक अन्य Citroen कार में होता है। इलेक्ट्रिक कार में संगीत और अन्य चीजों के लिए एक बड़ी स्क्रीन और एक डिजिटल स्क्रीन भी है जो महत्वपूर्ण जानकारी दिखाती है। इसमें आपके फोन को वायरलेस तरीके से कनेक्ट करने में सक्षम होना और एक अच्छा साउंड सिस्टम होना जैसी शानदार सुविधाएं हैं। आपको सुरक्षित रखने के लिए इसमें एयरबैग भी हैं। C3 के समान डिज़ाइन का उपयोग करके, Citroen अपने जैसी अन्य कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक कार को अच्छी कीमत पर पेश कर सकती है।

Citroen eC3 के फीचर्स

EC3 में फीचर्स की बात की जायें तो कंपनी ने इसमें फुली ऑटोमैटिक ड्राइव के लिए ई-टॉगल स्विच दिया गया है। जिसके जरिए इसके ड्राइविंग विकल्प का चयन किया जा सकता है। सामान को रखने के लिए इसमें 315 लीटर का बूट दिया है। इको और स्टैंडर्ड ड्राइव मोड (Standard drive modes), माई सिट्रोएन (My Citroën) कनेक्ट ऐप के साथ 35 स्मार्ट फीचर्स, 26 सेमी टचस्क्रीन के साथ वायरलेस स्क्रीन मिररिंग (screen mirroring), स्टीयरिंग व्हील पर ऑडियो और फोन कंट्रोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी (Bluetooth connectivity), 180 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस, एलईडी डीआरएल (LED DRL) जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे।

Citroen eC3 की मोटर कितनी शक्तिशाली है

Citroen EC3 में फ्रंट माउंटेड मोटर है जो 56 bhp की पावर और 143 न्यूटन मीटर का टॉर्क को जेनरेट करती है। यह कार को केवल 6.8 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचा सकती है।

Citroen eC3 की बैटरी कैसी है

कंपनी ने Citroen EC3 में 29.2 KWH की बैटरी दी है और 3.3 किलोवाट का ऑनबोर्ड चार्जर इस्तेमाल किया है। इस बैटरी को होम चार्जर से चार्ज करने में अधिकतम 10 घंटे का समय लगता है और डीसी फास्ट चार्जर से इसे 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में केवल 57 मिनट का समय लग जाता है। एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर, EC3 को 320 किमी की ARAI MIDC I सर्टिफाइड (certified) रेंज मिलती है। साथ ही फास्ट चार्जिंग स्टेशन पर भी बैटरी को 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Citroen eC3 की कीमत और मुकाबला

भारत में Citroen eC3 नाम से एक नई इलेक्ट्रिक कार आई है। इसकी तुलना टाटा टियागो ईवी जैसी अन्य कारों से होगी, जिसकी कीमत 8.49 लाख रुपये से 11.79 लाख रुपये के बीच है। लोगों को लगता है कि Citroen eC3 की शुरुआती कीमत 13 लाख रुपये के आसपास होगी। इसकी तुलना Tata Nexon EV और Mahindra XUV400 जैसी अन्य इलेक्ट्रिक कारों से भी की जायेगी।

Citroen eC3 की बैटरी और मोटर पर वारंटी

कंपनी की ओर से EC3 की बैटरी और मोटर पर वारंटी भी दी जा रही है। B2C और B2B ग्राहकों के लिए वारंटी अलग-अलग प्रदान की जायेगी। बी2सी ग्राहकों के लिए कंपनी मोटर पर पांच साल या एक लाख किलोमीटर की वारंटी दे रही है। बैटरी पर वारंटी सात साल या 1.40 लाख किलोमीटर और EC3 पर तीन साल या 1.25 लाख किलोमीटर है।  लेकिन B2B ग्राहकों के लिए, वारंटी कम है, केवल तीन साल या 125,000 किलोमीटर तक।

और इन्हें भी पढ़ें:

By News Times Hub (Author)

Newstimeshub.com (न्यूज टाइम्स हब) News Times Hub न्यूज़ लेखको द्वारा बनाया गया है. न्यूज टाइम्स हब का मुख्य उद्देश्य है की लेटेस्ट जानकारी को सबसे जल्दी पहुँचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *