Hot Water Bath in Winters

Hot Water Bath in Winters: सर्दी का मौसम चल रहा है और सर्दी के मौसम में लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक गर्म पानी से नहाना हमारे लिये कितना खतरनाक हो सकता है? इसके लिए सही तापमान की आवश्यकता होती है। इस लेख में हम जानेंगे कि नहाने के लिये सही तापमान क्या है।

Hot Water Bath in Winters

सर्दियों में भले ही आपको ज्यादा गर्म पानी से नहाने में मजा आता है, लेकिन इससे शरीर को कई नुकसान भी होते हैं। इससे आपको त्वचा संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

ठंड के मौसम में लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं क्योंकि ठंड के मौसम में गर्म पानी से नहाना काफी आनंददायक होता है। और क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी से नहाने के फायदे के साथ कुछ नुकसान भी होते हैं, आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप रोजाना गर्म पानी से नहाते हैं तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो समस्यायें।

ज्यादा गर्म पानी से नहाने के नुकसान

अगर पानी का तापमान बहुत अधिक गर्म है तो अधिक गर्म पानी से नहाना आपके शरीर के लिये हानिकारक साबित हो सकता है। रोज-रोज ज्यादा गर्म पानी से नहाना भी अच्छा नहीं है। 35-40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान वाला पानी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है और ब्लड सरकुलेशन, पल्स रेट, सिरदर्द और थकान पर प्रभाव डाल सकता है। सही टेम्परेचर 35-40 डिग्री सेल्सियस से नीचे होना चाहिये।

सही तापमान में नहाना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। सर्दी हो या गर्मी, सही तापमान का पानी चुनना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। तो आपको सर्दी के मौसम में इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए ताकि आप अपने शरीर को अनावश्यक बीमारियों से बचा सकें और स्वस्थ रह सकें।

यह कोई मेडिकल सलाह नहीं है, यह सामान्य जानकारी है और अगर आपको किसी भी तरह की मेडिकल स्थिति है तो पहले डॉक्टर से सलाह लें और उसके बाद ही इन उपायों को अपनायें।

नहाने के लिये सही तापमान कितना होना चाहिये

लोग नहीं जानते कि कि सर्दियों में नहाने के लिये उन्हें कितना गर्म पानी इस्तेमाल करना चाहिये। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्दियों में पानी का तापमान न तो अधिक गर्म और न ही अधिक ठंडा होना चाहिये। 30 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच गर्म पानी ठीक हो सकता है, लेकिन अधिकतम तापमान 20-25 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिये।

ठंडे पानी से नहाने के नुकसान

अगर आप ठंड के मौसम में ठंडे पानी से नहाने की कोशिश करते हैं तो इससे आपको कई नुकसान हो सकते हैं। ठंड के मौसम में अगर आप ज्यादा ठंडे पानी से नहाते हैं तो इससे शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है। 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे का पानी हाइपोथर्मिया का कारण बन सकता है और शरीर में दर्द और कंपकंपी पैदा कर सकता है। ठंडे पानी का सही टेम्परेचर 20 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। यह अच्छा है कि आप बिल्कुल ताजे पानी से स्नान कर सकते हैं।

और इन्हें भी पढ़ें:

By News Times Hub (Author)

Newstimeshub.com (न्यूज टाइम्स हब) News Times Hub न्यूज़ लेखको द्वारा बनाया गया है. न्यूज टाइम्स हब का मुख्य उद्देश्य है की लेटेस्ट जानकारी को सबसे जल्दी पहुँचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *