Site icon News Times Hub

How do parents affect child obesity: माता-पिता के मोटापे से बच्चों में मोटापे का खतरा बढ़ सकता है, रिसर्च में बड़ी बात आई सामने

child obesity

How do parents affect child obesity: इस शोध से पता चलता है कि जब माता-पिता का वजन बहुत अधिक होता है, तो यह उनके बच्चे के लिए समस्याएँ पैदा कर सकता है। आइए जानें ऐसा क्यों होता है और कैसे होता है. हम इसके पीछे के कारणों का भी पता लगाएंगे।

How do parents affect child obesity

बहुत से लोगों को मोटापा नामक समस्या होती है, जो तब होती है जब किसी का वजन बहुत अधिक हो जाता है। यह किसी के रहने के तरीके और उसके शरीर के काम करने के तरीके के कारण हो सकता है। जैसे-जैसे किसी की उम्र बढ़ती है यह और भी बदतर हो सकता है। लेकिन अब, हमें पता चला है कि जो माता-पिता मध्यम आयु के होने पर बहुत अधिक वजन वाले होते हैं, उनके बच्चे भी अधिक वजन वाले हो सकते हैं। इससे बच्चों में अधिक वजन होने का खतरा छह गुना अधिक हो सकता है। यह नई जानकारी हमें इस बारे में बहुत कुछ बताती है कि परिवारों में वजन कैसे कम किया जा सकता है।

माता-पिता का मोटापा बच्चों में मोटापे का खतरा 6 गुना तक बढ़ा देता है

नॉर्वे के एक स्कूल के वैज्ञानिकों को बच्चों के अधिक वजन के बारे में एक महत्वपूर्ण बात पता चली। उन्होंने पाया कि यदि कोई व्यक्ति युवावस्था में अधिक वजन वाला है, तो यह उसके लिए जीवन भर समस्या बन सकता है। और क्या? यह वास्तव में तब शुरू हो सकता है जब वे बच्चे हों और इसका संबंध उनकी माँ और पिताजी के स्वास्थ्य से हो सकता है। शोध से पता चला कि यदि किसी व्यक्ति के माता-पिता 40 वर्ष की आयु में अधिक वजन वाले थे, तो वह व्यक्ति भी 40 वर्ष की आयु में अधिक वजन वाला हो सकता है। यह पता चला है कि अधिक वजन होना जीन के माध्यम से पारित हो सकता है, इसलिए यदि आपके माता या पिता अधिक वजन वाले हैं। आपके अधिक वजन होने की संभावना भी अधिक है। वास्तव में, अधिक वजन वाले माता-पिता वाले बच्चों में स्वयं अधिक वजन होने की संभावना 6 गुना अधिक होती है।

क्या है बच्चों में मोटापे का जेनेटिक डिसऑर्डर

जब बच्चे अपने जीन के कारण अधिक वजन वाले हो जाते हैं, तो इसे क्रोमोसोमल मोटापा कहा जाता है। ऐसा प्रेडर-विली सिंड्रोम, WAGR सिंड्रोम, SIM1 सिंड्रोम, या उनके माता-पिता के अन्य आनुवंशिक कारकों जैसी स्थितियों के कारण हो सकता है। यदि आपके बच्चे में इनमें से कोई एक स्थिति है, तो युवा होने पर उसका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

कैसे रोकें बच्चों में मोटापे को

बच्चों को बहुत अधिक वजन होने से बचाने के लिए, सुनिश्चित करें कि वे खूब घूमें। इससे उनके शरीर को उनके द्वारा खाए गए भोजन को जलाने में मदद मिलती है ताकि वे बहुत बड़े न हों। कोशिश करें कि उन्हें बहुत अधिक कैलोरी वाला भोजन न दें और उन्हें हर समय फास्ट फूड न खाने दें। उनके लिए बाहर खेलना और हर दिन कम से कम 2 घंटे सक्रिय रहना भी महत्वपूर्ण है।

Exit mobile version