Lexus UX 300e Electric SUV

Lexus UX 300e Electric SUV: इस कंपनी ने इस नई लेक्सस लग्जरी कार को पेश किया है।आइए आज हम आपको बताते हैं कि इन लग्जरी कारों का लोगों को बेसब्री से इंतजार था। लेक्सस लग्जरी कारों के लिए मशहूर कंपनी है। यह एक जापानी कंपनी है और टोयोटा ग्रुप का हिस्सा है। जानिए इसके बारे में विस्तार से।

Lexus UX 300e Electric SUV

आइए आज हम आपको बताते हैं कि इन लग्जरी कारों का लोगों को बेसब्री से इंतजार था। लेक्सस कंपनी शानदार कारों के लिए जानी जाती है। यह एक जापानी कंपनी है और टोयोटा ग्रुप का हिस्सा है। इसका हेडऑफिस टोक्यो, जापान में है। इस कंपनी की कारें अपनी बेहतरीन क्वालिटी, परफॉर्मेंस और फीचर्स के लिए जानी जाती हैं। लेक्सस के पास सेडान से लेकर एसयूवी, क्रॉसओवर और स्पोर्ट्स कारों की रेंज है। अब लेक्सस ने नई RZ रेंज पेश की है, जिसमें बिल्कुल नया RZ 300e FWD वर्जन भी शामिल है। अपडेटेड रेंज में RZ 300e और RZ 400e शामिल हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में।

जापान की लग्जरी कार कंपनी (luxury car ) लेक्सस भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार बेचने जा रही है। कार का नाम लेक्सस यूएक्स 300ई है और यह साल 2025 में उपलब्ध हो सकती है। लेक्सस इंडिया के अध्यक्ष ने हमें यह खबर दी। अभी वे भारत में सड़कों पर कार का परीक्षण कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह अच्छी तरह से काम करती है। इस कार का मुकाबला बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज जैसी अच्छी कारों से होगा।

Lexus UX 300e भारत में लेक्सस की पहली कार होगी

लेक्सस यूएक्स 300ई (Lexus UX 300e) एक ऐसी कार बनने जा रही है जो ईंधन के बजाय बिजली से चलेगी। यह ईंधन का उपयोग करने वाली नियमित लेक्सस कारों के समान ही दिखेगी। इसमें वही फ्रंट ग्रिल होगी जो ज्यादातर लेक्सस कारों में होती है। जब लोग इसका परीक्षण कर रहे थे, तो उन्होंने देखा कि इसमें फ्रंट फेंडर थे जो इसे और अधिक स्पोर्टी बनाते थे। इसकी बॉडी पर फुल शार्प लाइंस (sharp lines) दिख रही थी।  कार के पिछले हिस्से में भी शार्प रियर एंड और कनेक्टेड टेल लैंप्स (rear end and connected tail lamps) देखने को मिलेगा।

नई कार 54.3kWh बैटरी पैक के साथ आएगी

अन्य देशों में बेची जाने वाली UX 300e कार में एक बड़ी बैटरी होती है जो चार्ज होने से पहले लंबे समय तक चल सकती है। यह बिना रुके और चार्ज किए 305 किमी से 315 किमी के बीच चल सकता है। जब इसे चार्ज करने की आवश्यकता होती है, तो एक विशेष चार्जर केवल 50 मिनट में अधिकांश बैटरी भर सकता है। यह कार काफी तेज चल सकती है और महज 7.5 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

ये फीचर्स केबिन में मिलेंगें

लेक्सस UX 300e (Lexus UX 300e) इलेक्ट्रिक कार के केबिन में आपको एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले सपोर्ट के साथ 10.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 13-स्पीकर मार्क लेविंसन साउंड सिस्टम और हीटेड स्टीयरिंग व्हील (heated steering wheel) मिल सकता है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए 8 एयरबैग के अलावा सेफ्टी सिस्टम प्लस ड्राइवर असिस्ट दिया जा सकता है, जिसमें डायनेमिक रडार क्रूज़ कंट्रोल, प्री-कोलिजन सिस्टम (Pre-Collision System), एडेप्टिव हाई बीम, लेन ट्रेसिंग और डिपार्चर असिस्ट (Departure Assist) के साथ-साथ रोड साइन भी शामिल है।

लेक्सस  का प्राइस और मौजूदगी

हमें नहीं पता कि लेक्सस यूएक्स 300ई (Lexus UX 300e) इलेक्ट्रिक कार की कीमत कितनी होगी या यह कब उपलब्ध होगी, लेकिन इसकी कीमत लगभग 60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम भारत) होने का अनुमान है। इसका मुकाबला वोल्वो XC40 से होगा, जो जल्द ही भारत में भी रिलीज होगी।

लेक्सस 2025 तक 20 नए मॉडल लॉन्च करेगी

अपनी योजना के अनुसार, लेक्सस 2025 तक 20 नए और बेहतर मॉडल पेश करेगा, जिसमें 10 से अधिक बीईवी, प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (पीएचईवी) और एचईवी शामिल हैं। लेक्सस के पास फिलहाल नौ हाइब्रिड कारें हैं, जिनमें एलएस हाइब्रिड, ईएस हाइब्रिड, आईईएस हाइब्रिड, एलसी हाइब्रिड, आरसी हाइब्रिड, सीटी हाइब्रिड, यूएक्स हाइब्रिड, आरएक्स हाइब्रिड और एनएक्स हाइब्रिड (NX Hybrid) शामिल हैं।

इसके अलावा टोयोटा और लेक्सस (Toyota and Lexus) मिलकर भविष्य में 16 इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) लॉन्च करने जा रहे हैं।

और इन्हें भी पढ़ें:

By News Times Hub (Author)

Newstimeshub.com (न्यूज टाइम्स हब) News Times Hub न्यूज़ लेखको द्वारा बनाया गया है. न्यूज टाइम्स हब का मुख्य उद्देश्य है की लेटेस्ट जानकारी को सबसे जल्दी पहुँचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *