Mahila Samman Saving Certificate Scheme

Mahila Samman Saving Certificate Scheme: महिलाओं को पैसे बचाने में मदद करने के लिए सरकार की एक बेहतरीन योजना है। इसे महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र कहा जाता है। सरकार ने सामाजिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की शुरुआत की है। फिलहाल सरकार इस योजना में 7.50 फीसदी ब्याज दे रही है।

Mahila Samman Saving Certificate Scheme

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना महिलाओं के लिये सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक विशेष योजना है। यह एक जमा योजना है जिसमें महिलाओं को बहुत अच्छा ब्याज दिया जा रहा है। MSSC में दो साल तक पैसा जमा करना होता है। दो साल के बाद आपको पूरी रकम ब्याज और मूलधन के साथ वापस मिल जाती है। फिलहाल इस स्कीम पर ब्याज 7.5 फीसदी है।

महिलाओं के निवेश के लिये बेहतरीन स्कीम

सरकार ने 2023 के बजट भाषण के दौरान इस योजना की घोषणा की थी। यह महिलाओं के लिए एक शार्ट टर्म सेविंग स्कीम है। जिसके अंतर्गत कोई भी महिला इनवेस्मेंट कर सकती है। यदि आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप माता-पिता की देखरेख में इस योजना में खाता खुलवाकर फायदा ले सकते हैं। यदि आप चाहें तो यह आपके लिए अपना पैसा बचाने का एक अच्छा तरीका है।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना क्या है

1.  इस योजना के अंतर्गत कोई भी महिला न्यूनतम 1,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक का इनवेस्मेंट कर सकते है।

2.  इस योजना के तहत सरकार 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर का लाभ दे रही है।

3.  यदि आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप अपने माता-पिता की देखरेख में इस योजना के तहत खाता खोल सकते हैं।

4.  इस खाते में इनवेस्मेंट करने पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट मिलेगी।

5.  एक साल तक इनवेस्मेंट करने के बाद महिला बचत योजना खाते से 40 प्रतिशत रकम निकाल सकते हैं।

6.  आपातकालीन स्थिति में आप खाता खोलने के 6 महीने बाद इसे बंद कर सकते हैं।

इस योजना में कैसे खुलवायें खाता

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना किसी भी महिला को डाकघर या ऑथराइज्ड बैंकों में खाता खोल सकते है। इस खाते को खोलने के लिये फॉर्म के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, केवाईसी कागजात और पासपोर्ट फोटो की जरूरत होती है। एक बार आपके पास ये सभी कागजात हो जायेंगे तो आप आसानी से खाता खोल सकते हैं।

इस योजना में जमा राशि निकालने के नियम

यदि आप मैच्योरिटी अवधि से पहले खाते से पैसा निकालना चाहते हैं तो यह सुविधा आपको 1 साल बाद मिलती है। अगर आपको बीच में पैसे की जरूरत है तो 1 साल पूरा होने के बाद आप जमा पैसे का 40 फीसदी तक निकाल सकते हैं।

अगर खाताधारक गंभीर रूप से बीमार पड़ जाता है या उसकी मृत्यु हो जाती है, तो खाता खोलने के छह महीने बाद महिला सम्मान बचत पत्र योजना खाता बंद किया जा सकता है। लेकिन इस स्थिति में ब्याज दर 2% कम करके पैसा वापस कर दिया जाता है। ऐसे में 5.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जायेगा।

और इन्हें भी पढ़ें:

By News Times Hub (Author)

Newstimeshub.com (न्यूज टाइम्स हब) News Times Hub न्यूज़ लेखको द्वारा बनाया गया है. न्यूज टाइम्स हब का मुख्य उद्देश्य है की लेटेस्ट जानकारी को सबसे जल्दी पहुँचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *