Site icon News Times Hub

Nissan India Upcoming 4 Cars: SUV से MPV तक, निसान की ये 4 कारें जल्द हो सकती हैं लॉन्च, जानें कौन-कौन सी है

Nissan India Upcoming 4 Cars

Nissan India Upcoming 4 Cars: इनमें एसयूवी और एमपीवी दोनों शामिल हैं, जिनकी लॉन्चिंग जनवरी 2024 से शुरू हो सकती है।

Nissan India Upcoming 4 Cars

निसान इंडिया ने हाल ही में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी मैग्नाइट (SUV Magnite) का अपडेटेड वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। जो अपने सेगमेंट में AMT ट्रांसमिशन (AMT transmission) के साथ आने वाली सबसे किफायती एसयूवी बन गई है। इस लॉन्च के बाद आई खबरों के मुताबिक कंपनी भारत में अपनी 3 नई कारें लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसमें 3 SUV और एक MPV होने की उम्मीद है।

Upcoming Nissan X-Trail

रिपोर्ट के अनुसार कंपनी सबसे पहले जी एसयूवी (SUV) लॉन्च कर सकती है, जिसका पहला नाम निसान एक्स ट्रेल (Nissan X Trail) है। जिसकी टक्कर स्कोडा कोडियाक (Skoda Kodiaq) और वोक्सवैगन ताइगुन (Volkswagen Taigun) से होगा। इसके साथ ही एसयूवी में दो पावर ट्रेन विकल्प होने की संभावना है। जिसमें पहला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन माइल्ड हाइब्रिड (mild hybrid) और दूसरा इंजन 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल स्ट्रांग हाइब्रिड (strong hybrid) होगा। इसके अलावा इसकी सेफ्टी को अपडेट करके इसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (Advanced Driver Assistant System) के साथ एडवांस सेफ्टी फीचर्स (advanced safety features) की पूरी रेंज दी जा सकती है।

New MPV based on Renault Triber

निसान की आने वाली कारों की सूची में दूसरी कार एक एमपीवी (MPV) है जो रेनॉल्ट ट्राइबर (Renault Triber) पर आधारित होगी। जिसे 7 और 8 सीटिंग प्लान के साथ लॉन्च कर सकते है। इसमें आजमाए और परखे हुए रेनॉल्ट ट्राइबर प्लेटफॉर्म पर बने 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होने की संभावना है, जबकि 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी मौजूद होने की उम्मीद है।

New 5-seater mid-size SUV

रिपोर्ट्स के अनुसार निसान नई 5 सीटर मिड साइज एसयूवी (New 5-seater mid-size SUV) के साथ एसयूवी सेगमेंट में दोबारा एंट्री करने की योजना बना रही है। इस 5 सीटर एसयूवी के 2025 में लॉन्च होने की संभावना है। इस एसयूवी को हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और मारुति ग्रैंड विटारा जैसी कारों को टक्कर देने के लिए डिजाइन किया जा सकता है। इसका डिजाइन कॉम्पैक्ट और मस्कुलर होगा और इसमें बहुत सी खूबियां हो सकती हैं।

New 7-seater mid-size SUV

निसान अपनी मिड साइज एसयूवी का 7 सीटर वर्जन को भी लांच कर सकती है। यह संभवतः एक एक्सटेंडेड व्हीलबेस एडिशन (extended wheelbase edition) होगा। जिसका इंटीरियर और एक्सटीरियर इसके 5 सीटर के ही जैसा होगा। हालाँकि, कंपनी की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। लेकिन इस एसयूवी के 2025 या उसके एक साल बाद यानि 2026 में आने की संभावना है। यह एसयूवी (SUV) अच्छी तरह से सुसज्जित होगी और लॉन्च होने पर इसका प्राइस Hyundai Alcazar, Mahindra XUV700, Tata Safari MG Hector Plus जैसी कारों के साथ मुकाबला करने के लिए होगी।

Renault Duster 7Seater

भारतीय बाजार में आई पहली जेनरेशन की रेनॉल्ट डस्टर (Renault Duster) बाजार में काफी लोकप्रिय हुई। हालाँकि, ब्रांड ने इसे समय पर अपडेट देने से इनकार कर दिया और अधिकांश प्रतिस्पर्धा उसी सेगमेंट में एंट्री करने के साथ कार स्लो गति से मर गई। अब रेनॉल्ट (Renault) ने भारतीय बाजार के लिए दूसरी जेनरेशन की डस्टर उतार दी है और तीसरी जेनरेशन का मॉडल देश में लाने के लिये पूरी तरह से तैयार है। रेनॉल्ट (Renault ) को भारतीय बाजार (Indian market) में बिल्कुल नई तीसरी जेनरेशन की 7-सीटर डस्टर लाने में कुछ साल लग जायेंगे। लॉन्च की समयसीमा 2025 के आसपास है।

नई डस्टर अत्यधिक स्थानीय सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (CMF-B modular platform) पर बेस्ड होगी, जिसे रेनॉल्ट-निसान द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया है। इस प्लेटफॉर्म को भारतीय मार्केट के साथ-साथ लागत-संवेदनशील डेवलपिंग  मार्केट के लिए दोबारा से तैयार किया गया है। ब्रांड ने आने वाले वाहन के किसी भी टेक्नोलॉजी की डिटेल्स का उल्लेख अभी तक नहीं किया है।

और इन्हें भी पढ़ें:

Exit mobile version