Site icon News Times Hub

Personal Loans May Get Expensive : Loan लेना होगा महंगा, RBI जल्द जारी कर सकता है नई गाइडलाइंस

Personal Loans May Get Expensive

Loan लेना होगा महंगा,RBI जल्द जारी कर सकता है नई गाइडलाइंस

Personal Loans May Get Expensive : Loan आज के समय में हर किसी की जरूरत हैI  चाहे होम लोन हो, पर्सनल लोन ,कार लोन या एजुकेशन लोन कभी ना कभी तो जिंदगी में हमें लोन की आवश्यकता हो ही जाती है । अगर आप भी loan लेने का मन बना रहे हैं, तो आपके लिए एक बुरी खबर हैl

रिजर्व बैंक आफ इंडिया के द्वारा हाल ही में ही एक जानकारी दी गई हैl जिसके अनुसार Personal Loan और Credit Card loan अब महंगा पड़ सकता हैl चलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से देते हैंl

चलिए जानते हैं कि आरबीआई के द्वारा लोन लेने के नियम में क्या परिवर्तन किया जाएगा और लोन नियम में परिवर्तन करने के पीछे क्या कारण है।

Personal Loan और Credit Card Loan लेना होगा महंगा

हाल ही में ही कुछ रिपोर्ट रिजर्व बैंक आफ इंडिया के द्वारा तैयार की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन लेने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

लोन लेने वाले लोगों की संख्या तो बढ़ रही है, लेकिन बहुत लोग ऐसे हैं जो पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन लेने के बाद समय पर भुगतान नहीं करते हैं । जिसके कारण बैंकों को काफी ज्यादा घाटा सहन करना पड़ रहा है ।

डिफाल्टर की संख्या में भी इजाफा हुआ है। जिस कारण अब बैंक को पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन देने से पहले कुछ अन्य गाइडलाइंस बनानी होगी। जिससे बढ़ रही डिफाल्टर की संख्या में कमी आ सके।

नई गाइडलाइंस जल्द हो सकती है जारी

देखा जाए तो कुछ समय से पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड लोन और अन्य लोन लेने वालों की संख्या बढ़ रही थी। क्योंकि बैंकों के द्वारा लोन देने की प्रक्रिया को अब काफी आसान बना दिया गया है ।

हर एक व्यक्ति लोन ले सकता है। लेकिन कुछ लोगों के द्वारा लोन नहीं चुकाया जा रहा है। इस समस्या को खत्म करने के लिए Reserved Bank Of India बैंकों को नई गाइडलाइंस दे सकता हैl

बताया जा रहा है कि इस गाइडलाइंस में पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन की इंटरेस्ट रेट में इजाफा किया जा सकता हैl  इसके अलावा loan लेने के लिए जो पात्रता निर्धारित की जाती है, उसमें भी बदलाव किया जा सकता हैl

पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन के अलावा अन्य लोन पर प्रभाव नहीं पड़ेगा

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन महंगा करने के संबंध में ही जानकारी दी गई हैl इन लोन के अलावा होम लोन, एजुकेशन लोन और अन्य लोन लेने के लिए पहले से निर्धारित किए गए नियम में बदलाव नहीं किया जाएगा और ना ही इंटरेस्ट रेट में कोई बदलाव किया जाएगा।

अगर आप पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन लेना चाहते थे, तो अब आपको थोड़ा महंगा पड़ सकता है और हो सकता है कि अब आपको आसानी से लोन न भी मिले। इस पोस्ट को अन्य लोगों के साथ भी शेयर करना ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

Exit mobile version