Site icon News Times Hub

PM Shram Yogi Maandhan Yojana: अगर आपके पास पक्की नौकरी नहीं है तो 60 के बाद मिलेगी पेंशन

PM Shram Yogi Maandhan Yojana

PM Shram Yogi Maandhan Yojana: सब्जी बेचने वाले, घर में सफाई करने वाले, ईंट भट्ठा मजदूर, रिक्शा चालक को भी अब बुढ़ापे में पेंशन मिल सकती है। हजारों रुपये की यह पेंशन प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत दी जायेगी। आज हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana

जो लोग ऐसी नौकरियों में काम करते हैं जो किसी कंपनी द्वारा व्यवस्थित या नियंत्रित नहीं होती हैं, वे हर दिन पैसा कमाते हैं और उस पैसे का उपयोग अपना भोजन खरीदने के लिए करते हैं। कभी-कभी जब वे बीमार हो जाते है तो उनके पास पर्याप्त पैसा नहीं होता है तो उन्हें कठिन समय का सामना करना पड़ता है। उनकी मदद के लिए सरकार ने अलग-अलग योजनाएं बनाई हैं। इनमें से एक योजना का नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है। यह योजना उन लोगों को पैसा देती है जो सब्जी या चाय बेचने, रिक्शा या टैक्सी चलाने, जूते बनाने, कपड़े सिलने, शारीरिक श्रम करने या घरों की सफाई करने जैसे काम करते हैं। ये लोग अगर ₹15000 या उससे कम कमाते हैं तो उन्हें यह पैसा हर महीने मिल सकता है।

यह योजना कब शुरू हुई थी

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना जो 15 फरवरी, 2019 को शुरू हुई। यह लोगों को 60 वर्ष की आयु होने पर 3,000 रुपये तक की मासिक पेंशन देती है। 2023 में इस योजना मे शामिल होने के लिए व्यक्ति की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी कर्मचारियों, कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ), राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) और कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के सदस्यों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। साथ ही इस योजना से जुड़ने वाले लोगों को इनकम टैक्स भी नहीं देना होगा।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana का उद्देश्य

पीएमएसवाईएम योजना (PMSYM Yojana) सरकार द्वारा उन लोगों को पैसा देने की योजना है जो ऐसी नौकरियों में काम करते हैं जो संगठित नहीं हैं, जैसे स्ट्रीट वेंडर या निर्माण श्रमिक। जब वे 60 वर्ष के हो जाएंगे, तो उन्हें रहने में मदद करने और उनकी ज़रूरत की चीज़ों के भुगतान के लिए हर महीने 3000 रुपये मिलेंगे। यह योजना यह सुनिश्चित करने के लिए है कि ये कर्मचारी तब अपना ख्याल रख सकें जब वे बूढ़े हो जाएं और अब काम न करें। सरकार अपनी योजनाओं के माध्यम से सभी गरीब और मेहनती लोगों को पैसा और सहायता देकर उनकी मदद करना चाहती है।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana में कौन शामिल हो सकता है

यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए है जो कड़ी मेहनत करते हैं। इसमें वे लोग शामिल हैं जो मजदूरी करते हैं, सड़क पर सामान बेचते हैं, चाय बनाते और बेचते हैं, रिक्शा या गाड़ियों पर सवारी करते हैं, दूसरे लोगों के वाहन चलाते हैं, खेतों पर काम करते हैं, मछली पकड़ते हैं, जानवरों की देखभाल करते हैं और बहुत कुछ करते हैं। इसमें लोगों के घरों में काम करने वाली नौकरानियां और सफाईकर्मी भी शामिल हैं।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana के लिये जरूरी कागजात

1.  आधार कार्ड

2.  बैंक पासबुक

3.  ई-मेल आईडी

4.  पहचान पत्र

5.  मोबाइल नंबर

6.  पासपोर्ट फोटो

PM Shram Yogi Maandhan Yojana के लिये आवेदन

1.  यदि कोई श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवेदन करना चाहता है और लाभ प्राप्त करना चाहता है, तो उसे सार्वजनिक सेवा केंद्र नामक स्थान पर जाना होगा। उन्हें अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक और मोबाइल नंबर जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।

2.  एक बार काम पूरा हो जाने के बाद आपको अपने सभी कागजात सीएससी अधिकारी को सौंपने होंगे। फिर वे आपको एक फॉर्म भरने में मदद करेंगे और आपको इसकी एक मुद्रित प्रति देंगे।

3.  आवेदन पत्र भरने के बाद उसका प्रिंट आउट लें और बाद के लिए सुरक्षित स्थान पर रखना सुनिश्चित करें। इससे पीएमएसवाईएम योजना (PMSYM Yojana) के लिए आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

और इन्हें भी पढ़ें:

Khichdi Express Story: खिचड़ी बेचकर बनी ये लड़की करोड़पति

Exit mobile version