Thyroid Problem

Thyroid Problem: थायराइड हमारे शरीर की एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है लेकिन शायद हम इस पर ध्यान नहीं देते। अक्सर अत्यधिक वजन बढ़ने की स्थिति को थायराइड की समस्या से जोड़ा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके दुष्प्रभाव यहीं तक सीमित नहीं हैं, इस ग्रंथि में होने वाली समस्यायें प्रजनन जैसे गंभीर समस्याओ का कारण भी बन सकती हैं। थायराइड के कारण होने वाली समस्याएं पुरुषों और महिलाओं दोनों में देखी गई हैं।

Thyroid Problem

थायरॉइड आपकी गर्दन में एक छोटी ग्रंथि है जो तितली की तरह दिखती है। यह आपके शरीर को महत्वपूर्ण हार्मोन बनाने में मदद करता है जो कई अलग-अलग कार्य करते हैं। यदि आपके थायरॉयड में कोई समस्या है, तो इससे बच्चे पैदा करने में समस्या हो सकती है।

थायरॉयड ग्रंथि हमारे लिये बहुत महत्वपूर्ण है जो हमारे शरीर को ठीक से काम करने में मदद करती है। यह हमारी गर्दन में हमारे एडम्स एप्पल के पास होता है। यह तय करता है कि हम कितनी तेजी से कैलोरी जलाते हैं, कितनी ऊर्जा का उपयोग करते हैं और हमारे शरीर के तापमान को सही बनाये रखने में मदद करता है। यदि यह पर्याप्त हार्मोन नहीं बनाता है, तो इसे हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है। यदि यह बहुत अधिक हार्मोन बनाता है, तो इसे हाइपरथायरायडिज्म कहा जाता है। यह हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है जो हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है।

थायराइड की समस्या के साइड इफेक्ट

स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ जानने वाले डॉक्टरों का कहना है कि थायराइड हार्मोन नामक हार्मोन की पर्याप्त मात्रा न होने से महिला के लिए बच्चा पैदा करना कठिन हो सकता है। यदि किसी महिला में लंबे समय तक पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं है, तो इससे उसकी बच्चा पैदा करने की क्षमता में समस्या हो सकती है। कुछ चीजें जो पर्याप्त थायराइड हार्मोन की कमी का कारण बन सकती हैं, वे हैं प्रतिरक्षा प्रणाली या मस्तिष्क के एक हिस्से में समस्याएं जिसे पिट्यूटरी ग्रंथि कहा जाता है। ये चीज़ें किसी महिला के लिए बच्चा पैदा करना कठिन बना सकती हैं।

थायरॉयड ग्रंथि को स्वस्थ रखने के लिए दैनिक दिनचर्या में कुछ बदलाव करना फायदेमंद हो सकता है।

व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

नियमित रूप से व्यायाम करने से आपकी थायरॉइड ग्रंथि स्वस्थ रह सकती है और थायरॉइड की समस्या होने की संभावना कम हो सकती है। योग जैसी चीजें करने से भी आपके हार्मोन को संतुलित रखने में मदद मिल सकती है। व्यायाम समग्र रूप से स्वस्थ रहने का एक शानदार तरीका है।

थायराइड की जांच जरूरी

यदि आप एक महिला हैं जो बच्चा पैदा करने की कोशिश कर रही हैं तो डॉक्टर आपके थायराइड की जांच करना चाहते हैं। आपका थायरॉइड बदल सकता है और समस्याएँ पैदा कर सकता है, लेकिन टेस्टिंग से उनका जल्दी पता लगाया जा सकता है। यदि हम किसी समस्या का पता लगा लें और उसका शीघ्र उपचार कर लें, तो हम किसी भी बुरी घटना को घटित होने से रोक सकते हैं। इसलिए अपने नियमित चेकअप के दौरान अपने थायराइड की जांच अवश्य करायें।

योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनायें

यदि आप लंबे समय तक तनाव महसूस करते हैं, तो इससे आपके शरीर को ठीक से काम करने और बच्चे पैदा करने में कठिनाई हो सकती है। ध्यान, योग और माइंडफुलनेस जैसी चीजें करने से आपके शरीर को बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है। यदि आप प्रतिदिन योग करते हैं, तो यह आपके शरीर को बेहतर काम करने में मदद कर सकता है और बच्चे पैदा करना आसान बना सकता है।

By News Times Hub (Author)

Newstimeshub.com (न्यूज टाइम्स हब) News Times Hub न्यूज़ लेखको द्वारा बनाया गया है. न्यूज टाइम्स हब का मुख्य उद्देश्य है की लेटेस्ट जानकारी को सबसे जल्दी पहुँचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *