Vitamin D

Vitamin D: जब हमारे शरीर में पर्याप्त विटामिन डी नहीं होता है, तो यह हर जगह समस्याएं पैदा कर सकता है। विशेषज्ञ बता सकते हैं कि हमारे शरीर को विटामिन डी की आवश्यकता क्यों है और जब हमें इसकी पर्याप्त मात्रा नहीं मिलती तो क्या होता है।

Vitamin D

आजकल बहुत से लोगों के शरीर में पर्याप्त विटामिन डी नहीं है। इससे समस्याएँ पैदा हो सकती हैं और आपके बीमार होने की संभावना बढ़ सकती है। अपने विटामिन डी के स्तर की जांच के लिए टेस्ट कराना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास बहुत कम है, तो आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आपको इसे ठीक करने के लिए कुछ करना चाहिये।

विटामिन डी टेस्ट करवाना कितना जरूरी है

विटामिन डी टेस्ट कराना वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पता लगा सकता है कि आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन डी नहीं है। विटामिन डी एक सुपरहीरो की तरह है जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है, कीटाणुओं से लड़ता है और आपको खुश महसूस कराता है। यदि आपके पास पर्याप्त विटामिन डी नहीं है, तो इससे हड्डियां कमजोर होना, आसानी से बीमार पड़ना, थकान महसूस होना, उदास रहना और मांसपेशियां कमजोर होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। डॉक्टर आपके विटामिन डी के स्तर की जांच करने के लिए टेस्ट कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर मदद के लिए आपको दवा दे सकते हैं।

विटामिन डी का अधिक सेवन हानिकारक क्यों है

यदि आप बहुत अधिक विटामिन डी लेते हैं, तो यह आपको बीमार कर सकता है। इसे विटामिन डी विषाक्तता कहा जाता है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन का कहना है कि वयस्कों को 600 IU से अधिक विटामिन डी नहीं लेना चाहिये, जब तक कि उनकी उम्र 70 वर्ष से अधिक न हो जाए, और तब वे 800 IU तक ले सकते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि इससे अधिक लेना ठीक है, लेकिन बहुत अधिक लेना आपके लिए अच्छा नहीं है। किसी को भी 4,000 IU से अधिक विटामिन डी नहीं लेना चाहिये। अगर कोई इससे ज्यादा विटामिन डी लेता है तो फिर उसे

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियां।

जी मिचलाना।

उल्टी होना।

कमजोरी और भ्रम जैसे लक्षणों का सामना करना होगा।

By News Times Hub (Author)

Newstimeshub.com (न्यूज टाइम्स हब) News Times Hub न्यूज़ लेखको द्वारा बनाया गया है. न्यूज टाइम्स हब का मुख्य उद्देश्य है की लेटेस्ट जानकारी को सबसे जल्दी पहुँचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *