Yamaha Fascino 125 Fi Hybrid

Yamaha Fascino 125 Fi Hybrid: यामाहा मोटर इंडिया (Yamaha Motor India) ने देश का पहला हाइब्रिड स्कूटर Fascino 125 Fi भारत में लॉन्च कर दिया गया है। भारत में इस स्कूटर के दो वेरिएंट उपलब्ध हैं। इसके डिस्क ब्रेक वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 76,530 रुपये है। जबकि ड्रम ब्रेक वेरिएंट (drum brake variant) की एक्स-शोरूम कीमत 70,000 रुपये तय की गई है।

पुराने मॉडल की तुलना में नए अपडेटेड स्कूटर का लुक एडवांस है। इसके साथ ही स्कूटर में नए कलर भी उपलब्ध हैं।

स्कूटर का SMG सिस्टम हाई रोड में मदद करेगा

नया Fascino 125 Fi हाइब्रिड स्कूटर स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) सिस्टम के साथ आता है। यह एक इलेक्ट्रिक मोटर (electric motor) की तरह काम करता है। यदि वाहन अचानक रुक जाता है, तो इससे इंजन को गति पकड़ने में मदद मिलेगी। यामाहा के अनुसार यह फ़ंक्शन टेंडेम राइडिंग या ऊंचाई पर शुरुआती एक्सीलेरेशन (initial acceleration) के दौरान स्कूटर को संतुलन खोने से रोकता है।

बिना आवाज के स्कूटर स्टार्ट हो जायेगा

कंपनी ने नई Fascino 125 को पावर देने के लिए हाइब्रिड तकनीक पेश की है। साथ ही इसमें रिफ्रेश्ड इंजन का उपयोग किया गया है। यह इंजन 8.6 bhp की मैक्सिमम पावर और 10.3Nm का पीक टॉर्क को जेनरेट करता है। जबकि स्कूटर के पिछले मॉडल में यही इंजन 8.4 bhp की पावर और 9.7 Nm का टॉर्क को जेनरेट करता था।

टॉर्क वाहन की गति बढ़ाने की क्षमता को बढ़ाता है। यह एक साइलेंट स्टार्टर के साथ भी आता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है यह साइलेंट इंजन इग्निशन (silent engine ignition) में मदद करता है। यानी इंजन बिना आवाज किये स्टार्ट (starts) हो जाता है।

यामाहा के कनेक्ट ऐप से कनेक्ट कर पायेंगे

स्कूटर के हाई-स्पेक डिस्क ब्रेक संस्करण में ब्लूटूथ के साथ यामाहा कनेक्ट एक्स ऐप से संबंधित कई सुविधाएं मिलती हैं। इसमें एलईडी हेडलाइट्स, डीआरएल, एलईडी टेललाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, पावर असिस्ट के साथ हाइब्रिड टेक्नोलॉजी इंजन, डिस्क ब्रेक शामिल हैं।

स्कूटर सुरक्षा सुविधाओं में राइड असिस्ट सुविधा और एक साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ स्विच शामिल है, यदि स्टैंड स्थापित है तो स्कूटर शुरू नहीं होगा। जिसे यामाहा इंडिया के पोर्टफोलियो में मानक गेज माना जाता है।

स्कूटर में 7 कलर ऑप्शन हैं

Fascino 125 स्कूटर का डिस्क ब्रेक संस्करण विविड रेड स्पेशल, डार्क मैट ब्लू, सुवे कॉपर, येलो कॉकटेल, मैट ब्लैक स्पेशल, कूल ब्लू मेटालिक, सियान ब्लू, विविड रेड और मेटालिक ब्लैक जैसे रंग विकल्पों में उपलब्ध है। वहीं, स्कूटर के ड्रम ब्रेक वेरिएंट में विविड रेड, डार्क मैट ब्लू, सुवे कॉपर, कूल ब्लू मेटैलिक, येलो कॉकटेल, सियान ब्लू और मेटैलिक ब्लैक के विकल्प मौजूद हैं।

स्कूटर में कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम होगा

नए Fascino 125 स्कूटर के फ्रंट में पहले की तरह टेलिस्कोपिक फॉर्क्स हैं, जबकि रियर सस्पेंशन के लिए मोनोशॉक का उपयोग किया गया है। ब्रेकिंग के लिए स्कूटर में स्टैंडर्ड तौर पर CBS (कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम) दिया गया है, जिसके फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं।

Yamaha Fascino 125 Fi Hybrid का माइलेज

कंपनी का दावा है कि हाइब्रिड सिस्टम वाले स्कूटर का माइलेज 68.75 किमी प्रति लीटर है। Fascino 125 रेट्रो डिज़ाइन (retro design) में आता है। इसमें एक गोल डिजाइन हेडलाइट, एप्रन-माउंटेड फ्रंट टर्न इंडिकेटर्स, बॉडी-कलर फ्रंट फेंडर, स्टेप-अप सीट और सिंगल-पीस पिलियन ग्रैब रेल की सुविधा है।

Yamaha Fascino 125 Fi Hybrid की कीमत

Fascino 125 एक हाइब्रिड स्कूटर है जो भारत में 92,494 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। यह 5 वैरिएंट में मौजूद है। टॉप वेरिएंट का प्राइस 1,05,277 रुपये से शुरू होती है। स्कूटर 125cc BS6 इंजन से लैस है, जो 8.04 bhp की पावर और 10.3 Nm के टॉर्क को जनरेट करता है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक उपलब्ध हैं। इसके अलावा इसमें कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (combined braking system) भी है। स्कूटर का वेट 99 किग्रा है और इसकी फ्यूल टैंक क्षमता 5.2 लीटर है।

और इन्हें भी पढ़ें:

By News Times Hub (Author)

Newstimeshub.com (न्यूज टाइम्स हब) News Times Hub न्यूज़ लेखको द्वारा बनाया गया है. न्यूज टाइम्स हब का मुख्य उद्देश्य है की लेटेस्ट जानकारी को सबसे जल्दी पहुँचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *